“पानी नहीं केवल स्तनपान” जागरूकता अभियान का डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारम्भ

Spread the love

रिपोर्ट- रवीन्द्र त्रिपाठी

—–बच्चों का अन्नप्रासन व गर्भधात्री महिलाओं को अच्छे स्वास्थ्य के लिए डीएम ने वितरित किया पोषाहार

फतेहपुर 13 मई।जिलाधिकारी श्रीमती अपूर्वा दुबे ने विकास खंड तेलियानी के ग्रामपंचायत कोरांई के प्राथमिक विद्यालय-2 में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र से पानी नही केवल स्तनपान जागरूकता अभियान को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया । उन्होंने कहा कि पोषण एवं स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत उ0प्र0 सरकार द्वारा पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी संकेतकों में से एक आवश्यक संकेतक है कि जीरो से छः माह तक के शिशुओं को केवल स्तनपान ही करना चाहिए । माँ का दूध शिशु के लिए अमृत समान होता है, जन्म के 01 घंटे के अन्दर स्तनपान कराये।

माँ के दूध में अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ पानी भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है जिससे कि शिशुओं को कई प्रकार के संक्रमण से लड़ने की क्षमता होती है जो शिशु के लिए लाभदायक होता है । उन्होंने कहा कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा जीरो से छः माह तक के शिशुओं को गर्मी में केवल स्तनपान संबंधी व्यवहार के लिए 10 मई 2022 से 30 जून 2022 तक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग, ग्राम विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग व गैर सरकारी संस्थाए आदि के सहयोग से पानी नही केवल स्तनपान के अभियान को सफल बनायें ।
इस अवसर पर आंगनबाड़ी केन्द्र में गर्भवती, धात्री महिलाओं को स्तनपान तथा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हेतु जागरूक करते हुए बच्चों का अन्नप्रासन तथा गर्भवती/धात्री महिलाओं को अच्छे स्वास्थ्य के लिए पोषाहार जिलाधिकारी द्वारा वितरित किया गया ।
इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह, खंड विकास अधिकारी तेलियानी, प्रभारी चिकित्साधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी सहित आंगनबाड़ी कार्यकत्री व अन्य संबंधित उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.