Monday, October 18, 2021
Homeउत्तर प्रदेशकानपुर : स्कूली बालिकाओं को महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत किया गया जागरूक

कानपुर : स्कूली बालिकाओं को महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत किया गया जागरूक

कानपुर। कानपुर जिले के महाराजपुर थाना क्षेत्र के अंर्तगत महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत शंकरानन्द विद्यालय व सरसौल स्थित प्राथमिक विद्यालय व उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रथम व उच्च माध्यमिक द्वितीय विद्यालय में उपनिरीक्षक सपना पटेल व उपनिरीक्षक आराधना सिंह ने स्कूली बालिकाओं को आत्मरक्षा के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बालिकाओं को जागरूक करते हुए कहा कि देश में महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता के बहुत से कारण सामने आते हैं.

School girls were made aware under women empowerment
School girls were made aware under women empowerment

प्राचीन काल की अपेक्षा मध्य काल में भारतीय महिलाओं के सम्मान स्तर में काफी कमी आयी. जितना सम्मान उन्हें प्राचीन काल में दिया जाता था, मध्य काल में वह सम्मान घटने लगा था. आधुनिक युग में कई भारतीय महिलाएं कई सारे महत्वपूर्ण राजनैतिक तथा प्रशासनिक पदों पर पदस्थ हैं, फिर भी सामान्य ग्रामीण महिलाएं आज भी अपने घरों में रहने के लिए बाध्य है और उन्हें सामान्य स्वास्थ्य सुविधा और शिक्षा जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध नही है. शिक्षा के मामले में भी देश में महिलाएं, पुरुषों की अपेक्षा काफी पीछे हैं. भारत में पुरुषों की शिक्षा दर 81.3 प्रतिशत है, जबकि महिलाओं की शिक्षा दर मात्र 60.6 प्रतिशत ही है. शहरी क्षेत्रों की महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के अपेक्षा अधिक रोजगारशील है, आकड़ो के अनुसार भारत के शहरों में साफ्टवेयर इंडस्ट्री में लगभग 30 प्रतिशत महिलाएं कार्य करती है,

वही ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 90 फीसदी महिलाएं मुख्यतः कृषि और इससे जुड़े क्षेत्रों में दैनिक मजदूरी करती है. कार्यक्रम में उपनिरीक्षक सपना पटेल, उपनिरीक्षक आराधना सिंह, प्रियंका, मेघा, रंजना, मंजुलेश, निक्की, राजेन्द्र प्रसाद वर्मा मैनेजर, शंकरानन्द विद्यालय, विजय कुमार श्रीवास्तव, मीनू निषाद, आशीष वर्मा सहित पुलिस स्टॉफ व स्कूल स्टॉफ उपस्थित रहा.

KhabarLiveIndia
i am Khabarliveindia-njriya sach dikhane ka news portal chanel.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -




Most Popular

Recent Comments