प्रा. वि. टिकरा में साध्वी ने किया स्मार्ट क्लास के लिए प्रोजेक्टर वितरण का शुभारंभ

0
8

Spread the love

शिक्षा के डिजिटलाइजेशन से बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा–बीएसए

ब्यूरो रिपोर्ट- रवीन्द्र त्रिपाठी

फतेहपुर,04जुलाई। विकास खंड देवमई के टिकरा प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास के लिए एक सैकड़ा विद्यालयों को प्रोजेक्टर वितरण समारोह का मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने किया। नीति आयोग भारत सरकार द्वारा उपलब्ध धनराशि से जनपद के 220 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के लिए प्रोजेक्टर देने की व्यवस्था की गई है।
जिसके तहत संसदीय क्षेत्र के देवमई विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय टिकरा में आयोजित हुए समारोह में मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने अपने सम्बोधन में प्राथमिक विद्यालयों के कायाकल्प हेतु चल रही योजनाओं पर विस्तार से चर्चा करते कहा कि सरकार के प्रयास से अब प्राथमिक भी निजी शिक्षण संस्थानों के समानांतर गुणवत्ता पूर्ण नवाचार शिक्षा छात्र छात्राओं को दी जा रही है। स्मार्ट क्लास से हमारे देश के भावी कर्णधारों को और भी बेहतर शिक्षा मिल सकेगी।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री जहानाबाद विधायक राजेंद्र पटेल ने बेसिक शिक्षा में अभूतपूर्व बदलाव आया है।अब प्राथमिक विद्यालयों की ओर अभिभावकों का रुझान बढ़ा है।
मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश ने शिक्षा के डिजिटाइजेशन को एक अच्छा कदम बताया जिसके भविष्य में बेहतर परिणाम मिलेंगे।
जिला शिक्षा बेसिक अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा, खंड शिक्षा अधिकारी देवमई प्रवीण शुक्ल ने कहा कि स्मार्ट क्लास शुरू हो जाने से अब छात्र छात्राओं को और भी बेहतर शिक्षा मिलेगी। किसी विषय की विशेष जानकारी गुगल और
सोशल मीडिया के माध्यम से हम बच्चों को रोचक ढंग से देने में सक्षम होंगे।
जिसमें विकास खंड के विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की मौजूदगी में जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र के प्राइमरी विद्यालय कोड़ा, कंपोजिट जहानाबाद, कंपोजिट मिर्जापुर मकरंदपुर, कंपोजिट चिल्ली, प्राथमिक विद्यालय मुरारपुर, प्राथमिक विद्यालय जोगापुर, सहित एक सैकड़ा विद्यालयों के लिए स्मार्ट क्लास हेतु प्रोजेक्टर वितरित किए गए।
इस मौके पर ए आर पी विजय द्विवेदी, प्रधानाध्यापिका गीता यादव सहित बड़ी संख्या में शिक्षक, शिक्षिकाएं व अभिभावक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here