कानपुर के फूलबाग के पार्षद स्मृति संस्थान व उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग महासंघ के संयुक्त तत्वाधान में पार्षद वाटिका में राष्ट्रीय झण्डा गीत रचयिता पदम्श्री श्याम लाल गुप्त पार्षद की 42वीं पुण्य तिथि पर वृक्षारोपण व उनके व्यक्तिगत एवं कृतित्व पर परिचर्चा कर श्रद्धासुमन अर्पित कर मनाई गई। पदम्श्री श्याम लाल गुप्त पार्षद का नाम महापुरुषों में श्रद्धा के साथ लिया जाता है।

KhabrLiveIndia
Khabarliveindia.com

सुरेश गुप्ता अध्यक्ष उ० प्र० खादी ग्रामोद्योग महासंघ ने कहा कि पार्षद जी सामाजिक व धर्मपरायण के साथ-साथ खादी व ग्रामोद्योग प्रेमी भी थे। इसलिए वह खादी का कपड़ा पहनते थे। ग्रामीणों के विकास के लिए और लोगों को रोजगार देने पर तत्पर रहते थे। इसी कारण उन्होंने नर्वल में गणेश सेवा आश्रम की स्थापना की थी। जिसमें नर्वल के आसपास लोगों को खादी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता था।

Khabarliveindia.com
Khabarliveindia.com

जिससे लोग अपना रोजगार करके भरण पोषण कर सके। लखन ओमर उपाध्यक्ष कन्ट्रमेन्ट बोर्ड कानपुर ने अपने सम्बोधन में कहा कि कैन्ट के स्कूलों में पदम्श्री श्यामलाल पार्षद द्वारा रचित झण्डा गीत को स्कूल में सिलापटों पर लिखवायेंगे और बोर्ड कन्टूमेन्ट बोर्ड के कार्यालय में झण्डा गीत का शिलालेख लगवायेंगे। जिससे लोगों को मालूम हो सके कि पदमश्री श्याम लाल गुप्त पाषेद जी कानपुर के निवासी थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सुरेश गुप्ता ने कि और संचालन रमेश गुप्ता पार्षद जी के पौत्र ने किया। कार्यक्रम में सर्वश्री के० के० अवस्थी, साकेत गुप्ता एड, भईया लाल, कुलदीप सक्सेना, श्याम देव सिंह, विशाल त्रिपाठी, राधाकृष्ण गुप्ता, अतहर नईम, छोटे भाई नरौना, दीनानाथ द्वितीय, हरीराम गुप्ता, कमलकान्त तिवारी, राजेश गुप्ता, मनोज गुप्ता सहित सभी सम्मानित लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here